Breaking News

मां वैष्णो देवी के भक्तों को अमित शाह ने दिया तोहफा, वंदे भारत एक्स. को दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली-( पंजाब वार्ता ब्यूरो)- केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रेल राज्यमंत्री सुरेश सी अंगड़ी और केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह भी ट्रेन से कटरा के लिए रवाना हुए। इस दौरान अमित शाह ने कहा कि मुझे बहुत खुशी हो रही है कि देश में बनी वंदे भारत एक्सप्रेस को आज हरी झंडी दिखाकर मां वैष्णो देवी के भक्तों को इसे समर्पित कर रहा हूं। अमित शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के विकास में धार्मिक पर्यटन का विशेष महत्व है। देश में रहने वाले लोगों की इच्छा होती है कि वे जीवन में कम से कम एक बार जरूर मां वैष्णो देवी का दर्शन करें। पहले यह यात्रा काफी कठिन होती थी, लेकिन अब रेलवे ने राह आसान कर दी है। अमित शाह ने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन में रेलवे का बहुत बड़ा महत्व है। मोहन दास को महात्मा बनाने वाला रेल ही है। इस दौरान उन्होंने महात्मा गांधी के दक्षिण अफ्रीका में ट्रेन से किए गए सफर का भी जिक्र किया। गृह मंत्री ने कहा कि बापू ने देश भर में ज्यादातर ट्रेन से ही भ्रमण किया। बापू ने देश में स्वदेशी सामानों का सपना देखा था। बापू के स्वदेशी मंत्र को रेलवे पूरा कर रहा है। इससे पहले अमित शाह ने प्लेटफॉर्म नंबर एक पर खड़ी कटरा वंदे भारत एक्सप्रेस के कोच का निरीक्षण किया।उद्घाटन समारोह में पहुंचे रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि माता वैष्णो देवी के आशीर्वाद से नवरात्र के दिन वंदे भारत एक्सप्रेस कटरा के लिए रवाना हो रही है। गृह मंत्री अमित शाह ने 370 हटाकर हम सभी देशवासियों की वर्षों की इच्छा को पूरी की है। माता वैष्णो देवी इन्हें और बेहतर काम करने की शक्ति दें।

पीयूष गोयल ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के विकास को लेकर इनके मन में जो कामना है वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन उसका एक उदाहरण है। 15 अगस्त, 2022 तक कश्मीर से कन्याकुमारी तक रेल नेटवर्क से जुड़ जाएगा। वंदे भारत एक्सप्रेस श्रवण कुमार की तरह बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा कराएगी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा से भारत के इंजीनियरों ने वंदे भारत एक्सप्रेस देश में बनाया है। उनके विजन से 5 हजार स्टेशनों को वाईफाई से जोड़ दिया गया है। अगले ढाई माह में यह संख्या साढ़े छह हजार हो जाएगी। इससे दूरदराज के गांव भी विश्व से जुड़ जाएंगे। अमित शाह के निर्देश के अनुसार, यात्रियों की सुरक्षा के लिए सभी स्टेशनों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे। वहीं, केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पिछले पांच वर्षों में 70 वर्षों से ज्यादा काम हुआ है। वंदे भारत एक्सप्रेस पूरे देश के लिए माता वैष्णो देवी का आशीर्वाद लेने जा रही है। मेक इन इंडिया के तहत बनी यह ट्रेन विश्व की सबसे अच्छी ट्रेनों में शामिल है। केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि कटरा लोगों की आस्था से जुड़ा हुआ है। माता के आशीर्वाद से मैं आज आप लोगों के बीच हूं। 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी पहला सबसे बड़ा काम कटरा रेलवे स्टेशन का उद्घाटन किया था। उन्होंने कटड़ा में सोलर पैनल लगाने की बात कही थी जो पूरा हो गया है। जितेंद्र सिंह ने कहा कि गृह मंत्री अमित शाह ने अनुच्छेद 370 हटाकर जम्मू-कश्मीर के लोगों के साथ बहुत बड़ा न्याय किया है। इससे वहां नए अवसर उपलब्ध होगा। वंदे भारत एक्सप्रेस नए जम्मू-कश्मीर तक न्यू इंडिया के मैसेज को लेकर जाएगा। वहीं रेल राज्य मंत्री सुरेश सी अंगड़ी ने कहा कि  देश के हर नागरिक को रेल की बेहतर सुविधाऐं उपलब्ध होगी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने कहा नई दिल्ली-वाराणसी के बाद कटड़ा   वंदे भारत दूसरा टी-18 ट्रेन है। पहली ट्रेन की तुलना में इसमें ज्यादा सुविधाएं हैं। रसोई यान को बड़ा किया गया है। आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध है। यह 130 किलोमीटर की रफ्तार से चलेगी। आठ घंटे में नई दिल्ली से कटरा का सफर तय होगा। पांच अक्टूबर से यह ट्रेन रोजाना चलेगी। इसके लिए बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। वंदे भारत एक्सप्रेस नई दिल्ली से कटड़ा सिर्फ आठ घंटे में पहुंचाएगी। वंदे भारत एक्सप्रेस देश में ऐसी दूसरी ऐसी ट्रेन है जो नई दिल्ली से मां माता वैष्णो देवी कटरा के बीच चलेगी। अभी दिल्ली से कटरा तक जाने में लोगों को बारह घंटे लगते हैं, लेकिन इस ट्रेन से यात्री सिर्फ आठ घंटे में ही मां वैष्णो देवी के धाम पहुंच सकेंगे। यानी यात्रियों का चार घंटे का समय बचेगा। नई दिल्ली से कटरा के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का अंतिम ट्रायल शनिवार को हुआ था। इससे पहले इस ट्रेन  का ट्रायल 22 जुलाई को हुआ था। इसमें मिली खामियों को दूर करने के बाद अंतिम ट्रायल शनिवार को किया गया।

वंदे भारत एक्सप्रेस का टाइम टेबल

रेलवे के मुताबिक, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन सुबह छह बजे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से कटरा के लिए रवाना होगी। सुबह 08.10 बजे यह ट्रेन अंबाला कैंट रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। यहां पर दो मिनट रुकने के बाद लुधियाना (पंजाब) के लिए रवाना होगी। यह लुधियाना रेलवे स्टेशन पर सुबह 09.19 बजे पहुंचेगी और दो मिनट रुकने के बाद 09.21 बजे अपने सफर के लिए रवाना हो जाएगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस जम्मू रेलवे स्टेशन पर दोपहर 12 बजकर 38 मिनट पर पहुंचेगी और यहां भी दो मिनट पर रुकने के बाद 12.40 बजे रवाना जाएगी। दोपहर दो बजे यह ट्रेन कटरा रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी।

वंदे भारत एक्सप्रेस का दिल्ली के लिए वापसी का समय

वंदे भारत एक्सप्रेस का दिल्ली के लिए वापसी का समय दोपहर बाद तीन बजे निर्धारित किया गया है। यह 3 बजे कटरा से दिल्ली के लिए रवाना हो जाएगी । शाम चार बजकर 13 मिनट पर यह जम्मू रेलवे स्टेशन पहुंचेगी। 4.15 बजे यह वहां से रवाना हो जाएगी। शाम 7.32 पर यह ट्रेन लुधियाना रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी और 7.34 पर रवाना होकर देर शाम 8.48 बजे अंबाला कैंट पहुंच जाएगी। दो मिनट रुकने के बाद दिल्ली के लिए रवाना हो जाएगी। रात 11 बजे यह नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी।

17 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

  • :
  • :
error: Content is protected !!